सरकारी लापरवाही के चलते किसानों की मेहनत के अनाज पर फिरा कुदरत का पानी

फिरोजाबाद में 2 दिन से हो रही बारिश ने लाखों रुपये का अनाज सड़ा दिया है और किसानों के लिए आफत खड़ी कर दी है किसान फिरोजाबाद की सरकारी गल्ला मंडी में अनाज बेचने तक के लिए मोहताज हो गए हैं क्योंकि फिरोजाबाद गल्ला मंडी में इस समय हालात बाढ़ जैसे हो चुके हैं।
आप देख सकते हैं कि यह फिरोजाबाद की सरकारी गल्ला मंडी में चारों तरफ पानी ही पानी है जहां बनी दुकानों में पानी घुस गया जहां अनाज भी रखा हुआ है जो कि पानी भरने की वजह से भीग भी गया है और सड़ भी गया है। वही गल्ला मंडी के दुकानदारो का कहना है कि इस बार भी लाखों रुपए का नुकसान हुआ है अनाज पानी भरने की वजह से सड़ गया है और यह स्थिति अब से नहीं पिछले कई सालों से चली आ रही है हम सभी लोग इस समस्या से काफी समय से जूझ रहे है। 2016 में भीषण बारिश हुई थ तब भी लाखों रुपये का नुकसान हुआ था इस बार भी ऐसा ही हुआ हालात बहुत खराब है लेकिन इस तरफ कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं देता है।
सर्वेश गुप्ता दुकानदार ने कहा कि यह पहली बार नहीं हुआ ऐसा 2016 में भी हुआ था जहां इस गल्ला मंडी में चारों तरफ पानी भर गया और दुकानों में पानी चला गया जिससे लाखों रुपए का नुकसान पहले भी हुआ था और इस बार भी हुआ है अब नुकसान का अंदाजा दुकान खोलने के बाद ही लग पाएगा यह समस्या काफी पुरानी है लेकिन इस तरफ कोई अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा ध्यान नहीं दे रहा है।
बॉबी गुप्ता दुकानदार का कहना है कि पानी भरने की वजह से यहां के सभी लोग काफी परेशान है पानी भर जाता है तो गल्ले के बोरे यहां से ले जाने में परेशानी होती है मजदूर गिर भी जाता है तो उसके चोट भी आ जाती है और यहां पर जो इस सरकारी मंडी के सचिव हैं उनका सहयोग हमें मिलता है उन्होंने पानी निकालने की व्यवस्था भी की है बाकी अभी तक यहां कोई सरकार द्वारा सुविधा नहीं की गई है किस तरह यहां जलभराव ना हुआ करें।


राम कुमार नवीन गल्ला मंडी सचिव फ़िरोज़ाबाद ने बताया कि इस मंडी की समस्या यह भी है कि यह बहुत नीची है और बाहर से पानी आकर इसमें भर जाता है पानी मंडी के अंदर घुस जाता है इसलिए यहां पानी भर जाता है जिसके लिए हमने सरकार को प्रस्ताव भेजा था वह भी पास हो गया है चार से पांच करोड़ रुपया इस में पास हुआ है जो दो-तीन महीने के अंदर आ जाएगा और उसमें काम चालू किया जाएगा अभी फिलहाल के लिए जनरेटर और पम्प लगाकर पानी निकालने की व्यवस्था की जा रही है अगर नुकसान की बात की जाए तो 2 दिन से लगातार बारिश हुई है इसलिये नुकसान तो हुआ ही है लेकिन दो-तीन महीने के अंदर इस समस्या का समाधान हो जाएगा।
गल्ला मंडी पानी मे डूबी हुई,पानी मे होकर निकलते दुकानदार,
दुकानों के अंदर पानी भरा हुआ,
अनाज पानी मे पड़ा हुआ, दुकानदारो की बाइट,अनाज के बोरो के शॉट, दुकाने डूबी हुई,गल्ला मंडी समति के शॉट, गल्ला मंडी सचिव राम कुमार की बाइट जो अधिकारी है।