खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा का चौथा जत्था रोका गया

जम्मू-कश्मीर – देश में मौसम ने करवट बदल ली है जिसके चलते ही देश में  मानसून ने दस्तक दे दी है। खराब मौसम और भारी बारिश के चलते कई इलाकों में हालात बदतर हो गए हैं और इसका सबसे ज्यादा असर अमरनाथ यात्रा पर पड़ा। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिन से लगातार हुई बरसात की वजह से अमरनाथ यात्रा पर बुरा असर पड़ा है।

भारी बारिश के चलते शनिवार को अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। इसी के चलते जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा के चौथे जत्थे को शनिवार को रवाना करने की अनुमति नहीं दी गई।

बताया जा रहा है कि मौसम साफ होने के बाद जत्थे को यात्रा की अनुमति देने से पहले बारिश के कारण पहलगाम और बालटाल में रुके श्रद्धालुओं को आगे रवाना किया जाएगा। कश्मीर घाटी में गुरुवार रात से लगातार भारी बारिश हो रही है, जो शनिवार सुबह भी जारी रही। जिस कारण पवित्र गुफा तक की यात्रा को फिलहाल मौसम साफ होने तक रोक दिया गया। श्रद्धालुओं को पहलगाम और बालटाल के आधार शिविरों में रोका गया है।

पहलगाम से आगे पैदलयात्रा के लिए मार्ग फिसलन भरा हो गया है, जिस कारण प्रशासन ने ऐहतियातन तौर पर अगले आदेश तक श्रद्धालुओं को अपने-अपने स्थान पर ही रुके रहने की अपील की है। दोनों ही मार्ग पर किसी भी श्रद्धालु को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई है। श्रद्धालुओं को अब आधार शिविरों के अंदर ही हर एक सुविधा दी जा रही है। जैसे ही मौसम साफ होगा यात्रा को एक बार फिर शुरू कर दिया जाएगा।