शराबी ‘डॉक्टर’ ने बताया Corona का इलाज, Viral हो रहा है झोलाछाप इलाज

क्यूबा: कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है और संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं । इस वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों के द्वारा तरह-तरह की इलाज प्रक्रिया के बारे में भी बताया जा रहा है। वही एक तरफ देश के हवाना (Havana) प्रांत में रहने वाले एक शख्स का दावा है कि उसे कोरोना से बचाव का इलाज मिल चुका है. ये तरीका उसे एक आत्मा ने बताया है. शख्स का कहना है कि अगर आप कोविड से बचना चाहते हैं तो हर हफ्ते आधी बोतल रम (Rum) पिएं. इसके बाद कोरोना आपके आसपास भी नहीं फटकेगा. ये उपाय क्यूबा में काफी मशहूर हो चुका है और कई लोग कोविड (Covid) से बचाव के लिए इसे अपना रहे हैं.

वायरल हो रहा है झोलाछाप इलाज
जॉर्ज गोलियाट क्यूबा के हवाना का रहने वाला है. वो पिछले तीस सालों से लोगों का अजीबोगरीब तरीके से इलाज कर रहा है. इसमें बिना बेहोशी की दवा दिए चाक़ू और हथौड़ी से सर्जरी करना शामिल है. जॉर्ज ट्रेडिशनल (Traditional) दवाइयों के जरिये अपने मरीजों का इलाज करने का दावा करता है. अब कोविड का इलाज बताने के बाद तो उसके पास इलाज करवाने को आए मरीजों की कतार लगी रहती है.

आत्मा बताती है इलाज का तरीका
जॉर्ज ने कहीं से भी मेडिकल की पढ़ाई नहीं की है. वो दिन भर शराब के नशे में धुत्त रहता है साथ ही जमकर स्मोकिंग (Smoking) भी करता है. उसका कहना है कि आज से तीस साल पहले उसके पास एक आत्मा आई थी. उसी ने जॉर्ज को हथौड़ी और चाक़ू से लोगों की सर्जरी करने को कहा था. इसके बाद से ही उसने लोगों का इलाज करना शुरू किया था. क्यूबा सरकार लोगों को मुफ्त इलाज देती है. देश में करीब 33 हजार प्राइमरी डॉक्टर्स (Primary Doctors) हैं, जिसके हिसाब से हर 343 लोगों पर एक डॉक्टर है. इसके बावजूद इस देश में झोलाछाप डॉक्टर्स के पास लोगों की भीड़ लगी रहती है.
हर दिन करता है डेढ़ सौ सर्जरी
जॉर्ज अजीबोगरीब तरीके से लोगों का इलाज करता है. हथौड़ी और चाक़ू से चीरा लगाकर जॉर्ज सर्जरी कर देता है. इससे पहले ना वो मरीज को बेहोश करता है ना सुन्न करने की कोई दवा देता है. सीधे तेजधार चाकू से सर्जरी कर देता है. हर दिन जॉर्ज के पास 120 से 150 मरीज सर्जरी करवाने आते हैं. वो बड़े बेख़ौफ़ तरीके से लोगों का ऑपरेशन (Operation) कर देता है.

कोविड से बचाव का दावा
जॉर्ज का कहना है कि आज तक उसके पास से कोई भी मरीज ठीक हुए बिना नहीं लौटा है. अगर कोई चलता नहीं है तो उसके पास से पैरों पर चलकर लौटता है. अगर कोई हाथ नहीं उठा पाता तो इलाज के बाद हाथ उठाकर जाता है। उसने कहा की उसके होते हुए कोई भी मरीज कोविड से नहीं मरेगा. हर हफ्ते आधी बोतल रम पीने से ही वो ठीक हो जाएगा. हालांकि, अब हेल्थ विभाग जॉर्ज के इलाज एक तरीके की जांच कर रहा है लेकिन जॉर्ज को विश्वास है कि उसे कोई परेशानी नहीं होगी क्यूंकि वो कोई इलीगल काम नहीं कर रहा है.