गोरखपुर: पिकअप वैन में रखे थे लाखों के पटाखे, आग लगने से मजा हड़कंप

गोरखपुर– शहर में मंगलवार को घनी आबादी वाले इलाके में एक घर के बाहर खड़ी गाड़ी में रखे अवैध पटाखे में अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद पटाखे में विस्फोट हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया।


घनी आबादी में विस्फोट के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि ये पटाखे अवैध रूप से घर में छुपाकर रखे गए थे। पुलिस ने इस मामले में पटाखा कारोबारी को हिरासत में लिया है। जानकारी के मुताबिक अवैध रूप से रखे गए इस पटाखे की कीमत 30 लाख रुपए बताया जा रहा है।

घटना कोतवाली थाना क्षेत्र के खूनीपुर इलाके की है। इससे पहले सोमवार को कोतवाली इलाके के रेती रोड स्थित नखास चौक से सिटी मजिस्ट्रेइट के नेतृत्वव में टीम ने अवैध पटाखों का जखीरा बरामद कर उसे नष्टि करा दिया। ये पटाखा रेती रोड स्थित ओसामा एण्डा कम्पकनी नाम की दुकान से बरामद किया गया था।

इस दुकान पर आतिशबाजी के साथ स्पोकर्ट्स का सामान भी थोक में बिकता है। जितनी भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया गया है इसका अंदाजा मोहल्ले वालों को भी नहीं था। ओसामा एण्डद कम्पैनी के प्रोपराइटर सद्दन खान ने अपनी सफाई में बताया कि उनका लाइसेंस 2014 में खत्म‍ हो चुका है। ये पटाखा तभी से रखा हुआ है।

उनका कहना है कि उस समय जो पटाखा बच गया था, वहीं पटाखा रखा हुआ है। उसे इस बार वे बेचने की कोशिश में थे। सिटी मजिस्ट्रेीट अजय सिंह की टीम कोतवाली पुलिस के साथ मौके पर पहुंची, तो दुकान के बेसमेंट में लाखों रुपए का पटाखे का जखीरा बरामद हुआ। घनी आबादी वाले इलाके में इस पटाखे के जखीरे को देखने के लिए भीड़ लग गई।