अब टूथपेस्ट बताएगा कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं जाने कैसे?

 

प्रेग्नेंसी को लेकर लोगों में काफी चिंता रहती है, इसके लिए अकसर उन्हें या तो डॉक्टर के पास जाना पड़ता है या बार-बार प्रेग्नेंसी टेस्ट बाजार से खरीद कर लाना पड़ता है। बाजार में प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने के लिए बाजार में कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन आप बिना पैसें खर्च किए घर बैठे अपनी प्रेगनेंसी के बारे में जानना चाहती हैं तो आज हम आपको बता रहें हैं एक बेहतर उपाय। घरों में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपनी प्रेग्‍नेंसी का पता लगा सकती हैं।

प्रेग्‍नेंसी की शंका होने पर आप बिना डॉक्‍टर के पास जाए घर में मौजूद सफेद टूथपेस्‍ट की मदद से यह काम कर सकती हैं। जी हां, यह टेस्‍ट बेहद कमाल का रिजल्‍ट दिखाता है। यदि आप दुविधा में हैं तो एक बार इस टेस्‍ट को जरूर आजमा कर देखें।

इस टेस्‍ट को 2 से 3 बार ट्राई करें जिससे आप अपनी प्रेग्‍नेंसी को लेकर पूरी तरह से स्पष्ट हो सकें। अब आइये जानते हैं कि घर बैठे टूथपेस्‍ट की मदद से कैसे करें प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट।

आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी

सुबह का पहला यूरिन/पेशाब, एक डिस्‍पोजल कप और सफेद रंग का टूथपेस्‍ट

इस टेस्‍ट को करने के लिए सबसे पहले एक डिस्‍पोजल कप में एक चम्‍मच टूथपेस्ट डालें। उसके बाद इसमें अपने यूरिन का 2 चम्‍मच सैंपल मिक्‍स करें।

गिलास में यूरिन और टूथपेस्‍ट को मिलाने के बाद यदि यूरिन का रंग नीला आए, तो समझ जाएं कि आप प्रेग्‍नेंट हैं। वहीं यदि टूथपेस्‍ट में झाग बनने लगे तो भी यह प्रेग्‍नेंसी का ही संकेत है। इन दोनों के अलावा यदि आपको अपनी पेशाब में कोई अंतर नहीं दिखाई देता तो समझें कि आप प्रेग्‍नेंट नहीं है। ध्‍यान रखने वाली बातें: आपकी यूरिन बिल्‍कुल फ्रेश होनी चाहिए नहीं तो आपको पक्‍का रिजल्‍ट नहीं मिलेगा। क्‍योंकि सुबह की गई पेशाब में HCG का लेवल हाई होता है जो प्रेग्‍नेंसी के लक्षणों को बताने में मददगार साबित होता है।

ध्यान दीजिए –  प्रेग्‍नेंसी की कंफर्मेशन या इससे जुड़े टेस्‍ट व इलाज के लिए अच्‍छे डॉक्‍टर से संपर्क करें। इस लेख के साथ हम इस टेस्‍ट के 100 फीसदी सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं।