भगवा टी-शर्ट में मुख्यमंत्री योगी ने किया योग, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल रामनाईक ने भी किया योग

लखनऊ – उत्तर प्रदेश में भी चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में एक साथ योग किया। इस विशेष योग शिविर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत इस मौके पर राजभवन में हजारों लोग एकत्र हुए।

वहीं योग का महत्व बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि करो योग, रहो निरोग स्लोगन एक जिज्ञासु के लिए बहुत ही उपयुक्त है। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में योग अपनाने से आमजन बीमारी पर खर्च होने वाले धन को बचा सकते हैं और स्वस्थ जीवन पा सकते हैं, योगी ने कहा कि जीवन में संतुलन साधना ही योग है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से ही हमारी पुरानी विधा योग को वैश्विक पहचान मिली है। अब सब इस विधा का लाभ लेने के गंभीर प्रयास में हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के कारण ही योग विश्व में स्वीकार्य हुआ है।

गौरतलब है कि लखनऊ के राजभवन के अलावा शहर के 10 पार्कों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हो रहे हैं। सभी के लिए परिवहन विभाग से बसों की व्यवस्था की गई है।