मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का कार्य पूरा, उद्घाटन का है इंतजार

चन्दौली – 2014 में केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बाद मोदी सरकार ने कई जगहों और योजनाओं के नाम बदल दिए हैं जिसमें ज्यादातर पं.दीन दयाल उपाध्याय के नाम से रखे गए हैं, इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश सरकार ने मुगलसराय जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम भी बदल दिया है।

मुग़लसराय स्टेशन का नाम बदलने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। स्टेशन पर मुख्य बोर्ड को बदल कर पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. का बोर्ड लगाया जा रहा है। हालांकि उद्घाटन के लिए फिलहाल अभी बोर्ड को ढककर लगाया जा रहा है इसी के साथ प्लेटफार्मों पर भी लगाए जाने वाले सभी बोर्ड लगभग तैयार किए जा चुके हैं। बता दें कि रेट्रो रेडियम से बने होने के कारण डिजिटल बोर्ड की तरह दिख रहे हैं प्लेटफॉर्म पर के बोर्ड।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश सरकार की संस्तुति पर केंद्र सरकार ने मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर रख दिया गया, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया है।

दीनदयाल जी का जहां पार्थिव शरीर मिला था, उस स्थल पर उनकी स्मृति में प्रतीय चिह्न भी लगा दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार मुगलसराय जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम अब पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन होगा जो उत्तर प्रदेश के मुगलसराय यूपी के चंदौली जिले के अंतर्गत आता है।