अलीबाबा के जैक मा को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी

नई दिल्ली – रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। उन्होंने अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हांसिल की। हालांकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ कारोबार के दौरान 44.3 अरब डॉलर पहुंच गई जबकि जैक मा की नेटवर्थ 44 अरब डॉलर थी। मुकेश अंबानी और जैक मा की दौलत में केवल 3 लाख डॉलर का गैप है। इसलिए अगले कारोबारी दिन में रैंकिंग में बदलाव हो सकता है।

अंबानी ई-कॉमर्स के क्षेत्र में बड़ा काम करने वाले हैं, ब्लूमबर्ग के बिलोनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 3.012 लाख करोड़ रुपए (44.3 अरब डॉलर) हो गई। रिलायंस के शेयर ने शुक्रवार को 11,00 रुपए का स्तर तोड़ दिया। जैक मा की दौलत गुरुवार को बंद शेयर के भाव से 2.99 लाख करोड़ रुपए (44 अरब डॉलर) ही थी।

बता दें कि इस साल अंबानी की दौलत में 27.2 हजार करोड़ का इजाफा हुआ है। इस दौरान रिलायंस ने अपनी पेट्रोकैमिकल क्षमता को बढ़ाकर दोगुना कर लिया और 4जी सेवा जियो को भी बड़ी सफलता मिली। इस महीने रिलायंस की एजीएम में मुकेश अंबानी ने 21.5 करोड़ टेलीकॉम ग्राहकों के साथ अपने ई-कॉमर्स कारोबार को अमेजन और वॉलमार्ट की तर्ज पर बढ़ाने का एलान किया।

जैक मा की 2018 में 9500 करोड़ रुपए दौलत घटी है। रिलायंस की 1100 शहरों में 15 अगस्त से जियो की ब्रॉडबैंड और डीटीएच सेवा भी लॉन्च करने की योजना है। इन एलान के बाद से ही रिलायंस के शेयर में तेजी देखी जा रही है। रिलायंस गुरुवार को ही 100 अरब डॉलर के क्लब में दोबारा शामिल हो गई।

अंबानी परिवार की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 47 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है। उनकी नेटवर्थ इन्ही शेयरों की कीमत पर आंकी जाती है।मुकेश अंबानी पूरी रिलायंस इंडस्ट्रीज को संभालते हैं। उनके बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी जियो का कामकाज देखते हैं। अंबानी की पत्नी मुख्यतौर पर रिलायंस फाउंडेशन का भी काम देखती हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज का पेट्रोकेमिकल का कारोबार है। रिलायंस जियो के जरिए 4जी टेलीकॉम सेवा देती है। अंबानी का रिटेल का कारोबार भी बहुत बड़ा है।