राहुल गांधी के राफेल सौदे के आरोपों का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

नयी दिल्ली – राहुल गांधी के राफेल विमान सौदे को लेकर लोकसभा में दिए गए राहुल गांधी के भाषण को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस आरोप को ‘पूरी तरह गलत’ बताया। उन्होंने कहा कि राफेल विमान सौदे के संदर्भ में फ्रांस और भारत के बीच गोपनीयता का कोई समझौता नहीं हुआ है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भारत और फ्रांस के बीच 2008 में समझौता हुआ था। उन्होंने कहा, ‘यह गोपनीयता का समझौता है। गोपनीय सूचना को सार्वजनिक नहीं करने के लिए समझौता था।

मुझे जानकारी नहीं है कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने राहुल गांधी से क्या कहा था। परंतु फ्रांस के राष्ट्रपति ने दो भारतीय चैनलों को दिए साक्षात्कार में कहा था कि राफेल सौदे के वाणिज्यिक ब्यौरे को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।’ उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी ने जो कहा है वह पूरी तरह गलत है और इसका कोई आधार नहीं है।

‘रक्षा मंत्री ने कहा कि जहां तक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों का सवाल है वो न केवल तथ्यों से परे है, बल्कि सरकार का बदनाम करने की कोशिश की कर रहे हैं। दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गांधी ने आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे के विभिन्न आयामों को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से असत्य बोला। उन्होंने दावा किया, ‘मैं फ्रांस के राष्ट्रपति से स्वयं मिला था। उन्होंने मुझे बताया कि राफेल विमान सौदे को लेकर भारत और फ्रांस की सरकार के बीच गोपनीयता का कोई समझौता नहीं हुआ है।’