अब अपने घर में खोल सकेंगे बार, ऐसे मिलेगा लाइसेंस

अब अपने घर में खोल सकेंगे बार, ऐसे मिलेगा लाइसेंस

शराब के सेवन को और बढ़ावा देने के लिए अब कोई भी अपने घर में बार खोल सकेगा. परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, मित्रों के लिए लाइसेंस लेकर भारत में बनी विदेशी शराब और विदेश से आयातित शराब को घर में रख और सेवन कर सकेंगे.

घर में खोल सकेंगे होम बार … उत्तर प्रदेश आबकारी नियमावली में संशोधन होने के बाद अब अपने घर में होम बार खोलना लीगल होगा. परिवार के सदस्यों, घर पर आए रिश्तेदारों, मित्रों के लिए घर पर ही होम बार खोल सकेंगे, जिसके लिए आबकारी विभाग बाकायदा होम बार लाइसेंस जारी करेगा. घर पर भारत में बनी विदेशी शराब और विदेश से आयातित शराब को सेवन के लिए रखा जा सकेगा.

ऐसे मिलेगा होम बार लाइसेंस… घर पर ही होम बार खोलने के लिए आबकारी विभाग लाइसेंस जारी करेगा.
– परिजन, रिश्तेदारों, अतिथियों व मित्रों की उम्र 21 वर्ष से कम न हो
– लाइसेंस सालाना जारी होंगे
– लाइसेंस के लिए 12 हजार रुपये सालाना शुल्क देना होगा
– सिक्योरिटी के रूप में 25 हजार रुपये जमा करना होगा
– बैठने के लिए अब 200 वर्गमीटर की जगह, न्यूनतम 100 वर्गमीटर है
– न्यूनतम 40 लोगों की बैठने की क्षमता को अब 30 कर दिया गया है
– आबकारी विभाग में कभी भी लाइसेंस के लिए सम्पर्क किया जा सकता है
– आवेदक को 5 साल का आईटीआर दाखिल हो, जिसमें 20 प्रतिशत से अधिक टैक्स जमा हो

बिना आबकारी आयुक्त की अनुमति के नहीं होगा निरीक्षण… होम बार लाइसेंस जारी होने के बाद कोई अधिकार अचानक घर पर छापा नहीं मार सकेगा. होम बार का निरीक्षण सिर्फ आबकारी आयुक्त की अनुमति से ही किया जा सकेगा.

  1. अभी तक किए ने नहीं किया आवेदन… अलीगढ़ में होम बार लाइसेंस के लिए अभी किसी ने भी आवेदन अभी नहीं किया है. लोग घरों में शराब पीने के लिए बार इत्यादि खोलने से कतराते हैं. अरे क्या देखा गया है कि बाहर चल रही लाइसेंसी दुकानों से शराब खरीदकर सेवन करना अधिक पसंद करते हैं.