राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज कानपुर के आईआईटी छात्रों को उपाधि प्रदान करेंगे, दो दिन के दौरे पर हैं राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद

कानपुर – देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार से 2 दिन के कानपुर दौरे पर हैं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आईआईटी कानपुर के 51वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे, राष्ट्रपति के आगमन को लेकर आईआईटी कैंपस को खूबसूरती से सजाया गया है। आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करींदकर ने बताया कि ये 51वां दीक्षांत समारोह है, इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ को​विंद हैं। महामहिम दीक्षांत समारोह के पहले सत्र में सुबह 10.30 बजे से सुबह 11.30 बजे तक यानी एक घंटे मौजूद होंगे। महामहीम के साथ उनकी पत्नी, यूपी के राज्यपाल राम नाईक और कैबिनेट मंत्री सतीश महाना भी मौजूद होंगे। आईआईटी के डायरेक्टर के मुताबिक उपाधि पाने वाले स्टूडेंट्स पारंपरिक वेशभूषा में छात्र कुर्ता-पायजामा और छात्राएं साड़ी में डिग्री प्राप्त करेंगी।

बताया जा रहा है कि समारोह तीन चरणों में होगा, पहले चरण में राष्ट्रपति रहेंगे, ये सत्र करीब एक घंटे है। इसके बाद दूसरे चरण में पीएचडी और एमटेक व बाकी विषयों के पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स को डिग्री देंगे। तो वहीं तीसरे चरण में जो अंडर ग्रैजुएट डिग्री हैं, बीटेक आदि वह दी जाएंगी। कुल मिलाकर 1576 छात्र-छात्राओं को डिग्री मिल रही है, जिसमें से 239 छात्राएं हैं। इस बार सबसे ज्यादा 186 विद्यार्थियों को पीएच.डी की डिग्री दी जा रही है।