सोनभद्र में जमीनी विवाद में 3 महिलाओं सहित 9 लोगों की हत्या, 25 घायल hi

*सोनभद्र में जमीनी विवाद में 3 महिलाओं सहित 9 लोगों की हत्या, 25 घायल*

बिहार के एक आईएएस ने खरीदी थी जमीन ? मुख्यमंत्री ने 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट : ग्राम प्रधान के दो भतीजों सहित 5 गिरफ्तार।

लखनऊ (विजय आनंद वर्मा)। प्रदेश के सोनभद्र जिले में आज जमीन विवाद में हुए खूनी नरसंहार में 9 लोगों की मौत हो गई तथा 25 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। मृतकों में 3 महिलाएं भी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुए मामले पर 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है। मिर्जापुर के मंडलायुक्त एवं वाराणसी के एडीजी जोन को संयुक्त रुप से जांच कर शासन को रिपोर्ट दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा है घटना में एक पक्ष के ही लोगों की मौत होने की तथा पुलिस की लापरवाही की विशेष रुप से जांच की जाएगी। उन्होने कहा कि गांव में सर्च अभियान चलाकर अपराधियों की तलाश की जा रही है, 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डीजीपी खुद पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं।
सोनभद्र के घोरावल कोतवाली अंतर्गत उभ्भा गांव में आज जब ग्रामीण खेतों की जुताई कर रहे थे तभी गांव के प्रधान यज्ञवत गुरदिया ने अपने साथियों के साथ वहां पर आकर ग्रामीणों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी जिससे हा-हाकर मच गया और दर्जनों लोग गोलियां लगने से लहुलुहान होकर गिर पड़े। इस नरसंहार में 3 महिलाओं सहित 9 लोगों की मौत हो गई तथा 25 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। हमलावर ट्रैक्टरों पर सवार होकर आए थे। डीएम व एसपी घटनास्थल का निरीक्षण कर जिला अस्पताल में घायलों के इलाज की व्यवस्था में डाक्टरों के साथ लगे हुए हैं।

खबर आ रही है कि जोती जा रही जमीन पर एक बिहार के एक आईएएस अधिकारी-कर्मचारी अपना दावा जता चुके हैं। डीजीपी ने कहा है कि आईएएस की भूमिका की भी जांच होगी।
सोनभद्र के नरसंहार पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि अपराधियों के आगे नतमस्तक भाजपा सरकार में एक और नरसंहार ! सोनभद्र में भू-माफियाओं द्वारा जमीन विवाद के अंदर 9 लोगों की हत्या दहशत एवं दमन का प्रतीक ! अखिलेश यादव ने मांग की है कि सभी मृतकों के परिजनों को 20 – 20 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए और दोषियों पर सख्त कार्यवाही करे सरकार।
विरोधी पक्ष के दो प्रधानो द्वारा अपने साथियों के साथ गोलियां बरसाए जाने की बात सामने आ रही है। ग्राम प्रधान के दो भतीजों सहित 5 लोगों को गिरफ्तार लिया गया है, अन्य हमलावरों की तलाश में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। गंभीर रूप से घायल कई लोगों को वाराणसी रेफर किया गया है। मृतकों की संख्या बढ़ने से इंकार नहीं किया जा रहा है। गोंड़ एवं गुर्जर जाति के लोगों के बीच आज हुए संघर्ष में करीब 200 लोग शामिल थे। दोनों पक्षों के बीच जमकर फायरिंग, लाठी-डंडे, कुल्हाड़ी व ईंट पत्थर चलें। बताते हैैं कि इसी जमीन के विवाद में पहले भी 2 लोगों की हत्या हो चुकी है।