इस महिला ने एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

37 वर्षीय गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने 7 जून को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया (Pretoria) के एक अस्पताल में 10 बच्‍चों को जन्‍म देने का दावा किया है. पहले से ही जुड़वा बच्चों की मां सिथोले ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है. हालांकि इससे वह खुद भी हैरान रह गईं, क्‍योंकि शुरुआत में डॉक्टर्स ने स्कैन के बाद बताया था कि वह 6 बच्‍चे एक्‍सपेक्‍ट कर रही हैं.
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने दावा किया है कि उन्होंने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था, लेकिन यह प्रेगनेंसी उनके लिए आसान नहीं थी क्योंकि इस दौरान उन्‍हें पैर में बहुत दर्द और हार्टबर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) के दावे की पुष्टि अभी तक डॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नहीं की गई है. हालांकि अगर यह दावा सही निकलता है तो यह एक ही प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा बच्चों के जन्म का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन सकता है.
एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्‍चों को जन्म देने का रिकॉर्ड फिलहाल माली की हलीमा सिस्से (Halima Cisse) के नाम है, जिन्होंने मई महीने में मोरक्को के एक अस्पताल में नौ बच्चों को जन्म दिया था.
हाई-रिस्‍क प्रेगनेंसी को देखते हुए गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने यह चिंता जताई थी कि उनके बच्‍चे शायद जीवित न रह पाएं. हालांकि, सभी जीवित पैदा हुए हैं और अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखे जाएंगे. बच्‍चों के जन्म के बाद सिथोल के पति तेबोहो त्सोतेत्सी (Teboho Tsotetsi) ने कहा कि वह खुश और भावुक दोनों हैं.