थाईलैंड का रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ सफल, बचावकर्मियों ने गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाला

उत्तरी थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ी और उनके कोच को आखिरकार 17 दिन बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, कुछ समय पहले तक अंधेरी, पानी से भरी खतरनाक गुफा में जिन बच्चों और कोच का बचना नामुमकिन माना जा रहा था उस गुफा से उन सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, तीन दिनों तक चले इस अभियान में पहले और दूसरे दिन चार-चार लड़कों को बाहर निकाला गया तो वहीं तीसरे और आखिरी दिन चार लड़कों और उनके कोच को बाहर निकाल लिया गया है।

मंगलवार दोपहर तक दो और बच्चों को निकाल लिया गया था, फिर शाम होते-होते शेष सभी फंसे लोगों को भी बाहर निकाल लिया गया, इससे पहले बचावकर्मियों ने सोमवार को भी चार और बच्चों को बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की थी। इसके साथ ही यह बचाव अभियान पूरा हो गया, हालांकि इस अभियान के दौरान एक बचावकर्मी की मौत हो भी हो गई थी।

गुफा से निकाले गए इन दोनों बच्चों का वहीं कैंप साइट्स के पास उपचार किया जा रहा है, जबकि इससे पहले बचाए गए आठ अन्य बच्चे फिलहाल अस्पताल में भर्ती है, जहां डॉक्टर्स ने उनकी जांच के बाद बताया कि उन सभी की हालत अच्छी है।

बता दें कि ‘वाइल्ड बोर्स’ नाम की यह फुटबॉल टीम 23 जून को गुफा में फंस गई थी, ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए।