थाईलैंड की गुफा में फंसी 13 जिंदगियों में 6 को सुरक्षित बाहर निकाला गया, रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी

थाईलैंड – थाम लुआंग गुफा में 23 जून से फंसे 12 फुटबॉल प्लेयर बच्चे और कोच को बाहर निकालने के लिए गोताखोरों की ली गई मदद अब रंग ला रही है। जानकारी के मुताबिक 6 बच्चों को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। अब 5 बच्चे और एक कोच गुफा के अंदर फंसे हैं जिन्हें गुफा से बाहर निकालना अभी बाकी है। वहीं गुफा से निकाले गए बच्चों को एंबुलेंस के जरिये तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया।

बता दें की बच्चों को बाहर निकालने के मिशन में 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए हैं, इसमें 10 गोताखोर पहले चरण में अभियान को अंजाम दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये गोताखोर गुफा के अंदर पहुंच रहे हैं और वहां से दो गोताखोरों की मदद से एक बच्चे को बाहर निकाला जा रहा है, यानी हर बच्चे को बाहर निकालने में दो गोताखोर लगे हैं।

बचाव अभियान के प्रमुख नारोंगसाक असोतानाकोर्न के मुताबिक इस मिशन को पूरा करने में एक गोताखोर को लगभग 11 घंटे का समय लग रहा है, उम्मीद ये जताई जा रही है कि आज देर रात तक गुफा में फंसे सभी बच्चों और कोच को बाहर निकाला जा सकता है। थाईलैंड के गोताखोर इस मिशन का नेतृत्व करेंगे और विदेशी गोताखोर ऑक्सीजन टैंक लिए हुए होंगे, रेस्क्यू में बचाने के लिए 8 देशों के एक्सपर्ट लगे हुए हैं, बचाव दल में ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोप एवं एशिया के अन्य हिस्सों से भी गोताखोर शामिल हैं।

बता दें कि 23 जून को वाइल्ड बोर्स नाम की टीम ने फुटबॉल मैच खेला और फिर बच्चे हमेशा की तरह मौज मस्ती करने लगे, इसी दौरान साइकिल रेस लगाते हुए टीम गुफा तक जा पहुंची। तभी भीषण बारिश होने लगी और बच्चे खुद को बारिश से बचाने के लिए गुफा की तरफ चले गए और सभी गुफा में फंस गए। गुफा में 12 फुटबॉल खिलाड़ी हैं और एक कोच शामिल है।

थाईलैंड में 12 मासूम और एक कोच की जान एक गहरी गुफ़ा में फंसी, 23 जून से गुफा में फसे हैं बच्चे और कोच, अभी कई हफ्ते और लग सकते हैं रेसक्यू में