राष्ट्रपति ने चार राज्यसभा सांसदों को किया मनोनीत, ये होंगे चार चेहरे जो राज्यसभा जाएंगे

राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए चार नए सदस्य मनोनीत किए गए हैं, जिसमें आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा, किसान नेता राम शकल, मूर्तिकार रघुनाथ माहापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनस मानसिंह के नाम हैं। इन चारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोनीत किया है।

राकेश सिंहा संघ विचारक इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक और निदेशक हैं। साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी में मोती लाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं।

सोनल मानसिंह ओडिसी की प्रसिध्द नृत्यांगना हैं जो छह दशकों से इस क्षेत्र में योगदान दे रही हैं।

राम सकल सिंह एक किसान नेता हैं। इसके अलावा तीन बार सांसद और उत्तर प्रदेश के राबर्टसगंज का प्रतिऩिधित्व कर चुके हैं।

राघुनाथ महापात्र का संबंध पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में विशेष योगदान रहा है। महापात्र का सबसे प्रसिध्द कार्य छह फुट लम्बे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में लगी प्रतिमा और पेरिस में बुध्द मंदिर में लकड़ी से बने बुध्द की प्रतिमा का निर्माण करना है।

दरअसल फिलहाल 245 सदस्यीय राज्यसभा में चार सीटें खाली थीं, जो राष्ट्रपति के द्वारा मनोनीत होने थे, अब केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन सदस्यों को राज्यसभा सदस्यता के लिए मनोनीत किया है। पिछले कुछ दिनों से तमाम चेहरों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे लेकिन सरकार ने इन चार नामों का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेजा था जिस पर कोविंद ने अपनी मुहर लगा दी है।