भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि पूरी दुनिया में योग का पर्व मनाया जा रहा है – पीएम मोदी

दिल्ली – चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उत्तराखंड के देहरादून में योग किया, पीएम मोदी के साथ करीब 55 हजार लोग मौजूद रहे। इसके अलावा देशभर में कई जगह केंद्रीय मंत्रियों, राज्य के मुख्यमंत्रियों, खिलाड़ी, जवान समेत अन्य हस्तियों ने भी योग के कार्यक्रमों में शिरकत की। वहीं योगगुरु बाबा रामदेव ने भी राजस्थान के कोटा में करीब 2 लाख से अधिक लोगों के साथ योग कर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मंच पर चार लोग मौजूद हैं, जिनमें राज्यपाल डॉक्टर के.के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत शामिल रहे।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग हमेशा से जोड़ने का काम करता आया है, जिसने पूरे विश्व को एक नई ऊर्जा दी है। ” पूरी दुनिया ने योग को गले लगा लिया है और इसकी झलक देखी जा सकती है, योग दिवस अब एक जन आंदोलन बन गया है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है, इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि दुनियाभर के योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई, उत्तराखंड पिछले कई दशकों से योग का केंद्र रहा है, इसलिए ये पर्व यहां के लिए काफी बड़ा है, पीएम ने कहा कि ये हम भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि पूरी दुनिया में योग का पर्व मनाया जा रहा है।