यूपी की 12 जेलों में गौशाला बनाएगी योगी सरकार

लखनऊ –  गायों की सुरक्षा और उनकी देखभाल के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने जेलों में गौशाला बनाने का फैसला लिया है। सरकार ने पहले प्रदेश की 12 जेलों में गौशाला बनाने का फैसला लिया है। इसको लेकर गौशाला आयोग ने यूपी जेल विभाग के डीजीपी के साथ भी बैठक की है।

गौरतलब है कि पहले भी खबर आई थी कि सरकार जेलों में पड़ी खाली जमीन पर ही गौशाला बनाएगी, यहां गायों की देखभाल कैदी ही करेंगे, इससे कैदियों को काम मिलेगा और उनकी कमाई भी बढ़ेगी और गायों की सुरक्षा और देखभाल भी होती रहेगी।

हालांकि शुरूआत में योगी सरकार ने 4 जेलों में गौशाला विकसित करने की योजना बनाई थी लेकिन प्रदेश की 12 जेलों में गौशाला बनेगी जिसमें गोरखपुर, सुल्तानपुर, बाराबांकी, रायबरेली, मेरठ, कानपुर देहात, कन्नौज, आगरा, फिरोजाबाद, बलरामपुर, सीतापुर , फिरोजाबाद, और नोएडा की जेलों में गौशाला बनाई जाएंगी।

राज्य में गायों और बछड़ों के बाहर घूमने वाले अन्य जानवरों की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो रही थी। इस तरह लगातार शिकायतें मुख्यमंत्री को मिल रहीं थी। इन शिकायतों के समाधान के लिए मुख्यमंत्री ने ये पहल शुरू करने जा रहे हैं। ऐसे में इन गौशालाओं में बाहर घूमने वाले पशुओं को रखा जा सकता है, ताकि उनकी देखभाल भी हो सके और किसानों की फसल भी बर्बाद होने से रोंका जा सके।